Wednesday, January 21, 2009

Jokes

एक कंपनी के मैनेजर ने अत्यंत शिष्ट स्वर में एक कर्मचारी से कहा - क्षमा करना सुरेश, मैं तुम्हें सोते से कदापि न जगाता, अगर यह बात अत्यन्त महत्वपूर्ण न होती। तुम्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाता है .....


मेजबान टीम का कप्तान अम्पायर को समझा रहा था - आप इस मैच के अम्पायर हैं। वैसे तो आपसे ईमानदारी की आशा करता हूं, पर आपको जानकारी के लिए बता दूं कि मैदान के साथ वाली इमारत अस्पताल है। दूसरी तरफ नदी बह रही है जिसमें गिरने के बाद कोई नहीं बचा है और इस मैदान में आज तक मेरी टीम कोई मैच नहीं हारी है।


एक नवोदित फिल्म अभिनेत्री एक फिल्म निर्माता द्वारा उसके साथ किए गए दुर्व्यवहार की शिकायत लेकर पुलिस थाने पहुंची। उसने रोते-रोते पुलिस इंस्पेक्टर को बताया - अमुक निर्माता बहुत नीच आदमी है। कल रात उसने मुझे अपने घर बुलाया और मेरा शारीरिक शोषण किया।
पुलिस इंस्पेक्टर ने बीच में ही टोका - तो आपने उसी वक्त शोर क्यों नहीं मचाया ?
अभिनेत्री ने सुबकते हुए कहा - उस वक्त मुझे पता नहीं था कि वह इतना नीच आदमी है।
पुलिस इंस्पेक्टर ने आगे पूछा - तो फिर यह आपको कब पता चला ?
- यह तो मुझे तब पता चला जब सुबह उसने बिना कोई कोई साइनिंग एमाउंट दिए मुझे चलता कर दिया .......



बंता का तबादला बैंगलोर कर दिया गया। कन्नड़ भाषा न आने के कारण वह स्थानीय लोगों से बातचीत करने में कठिनाई महसूस कर रहा था। लिहाजा वह एक बुक स्टोर पर गया और ''तीस दिनों में कन्नड़ बोलना सीखें'' नामक पुस्तक की दो प्रतियां खरीदीं।
दुकानदार ने पूछा - दूसरी प्रति क्या अपने किसी दोस्त के लिए ले जा रहे हैं।
बंता - जी नहीं, दरअसल मैं सिर्फ पन्द्रह दिनों में ही कन्नड़ बोलना सीखना चाहता हूं .....



पत्नी द्वारा फोन पर आधा घंटा बात करके फोन रख देने पर पति ने हैरत से पूछा - क्या हुआ ? आज तो तुमने फोन बड़ी जल्दी रख दिया ? तुम्हारी बातें तो बड़ी लम्बी चलती हैं।
पत्नी ने उदास भाव से कहा - क्या करूं, रांग नम्बर था ....



संता रात को सोते समय कमरे में दो गिलास रखकर सोता है। एक पानी से भरा हुआ और दूसरा खाली। क्योंकि उसे यह नहीं पता होता कि रात में प्यास लगेगी या नहीं ?


मरीज : डॉक्टर साहब, क्या कोई ऐसी दवाई नहीं बनी है कि मैं मर भी जाऊं तो बाद में जीवित हो जाऊं ?
डॉक्टर : दवाई तो नहीं बनी है, पर आप एकता कपूर से कान्टेक्ट कर सकते हैं ।



संता हवाईजहाज में सफर कर रहा था। एयरहोस्टेस ने मुस्कुराकर उसका अभिवादन किया। अभिवादन का प्रत्युत्तर देते हुए संता ने कहा - आपकी शक्ल मेरी बीबी से काफी मिलती है। इस बात पर एयरहोस्टेस ने उसे एक तमाचा जड़ दिया। गाल सहलाते हुए संता ने कहा - शक्ल ही नहीं, आदत भी मिलती है ....


संता की बीबी : सुनो जी, कल रात नींद में तुम मुझे गालियां दे रहे थे ।संता : यह तुम्हारी गलतफहमी है । बीबी : कैसी गलतफहमी ? संता : यही कि मैं नींद में था .....


एक सुबह बॉस अपने नियत समय से पहले ही ऑफिस पहुंच गए तो पाया कि मैनेजर उनकी सेक्रेटरी का चुम्बन ले रहा है। बॉस ने उसे डांटते हुए कहा - क्या मैं तुम्हें यह सब करने की तनख्वाह देता हूं ?मैनेजर ने जवाब दिया - नहीं सर, यह सब तो मैं फ्री ऑफ चार्ज करता हूं ....


प्रेमी ने प्रेमिका का पहली बार चुंबन लिया तो प्रेमिका के छोटे भाई ने देख लिया। प्रेमी घबरा गया कि कहीं वह जाकर किसी को बता न दे। उसने प्रेमिका से कहा - ''इसे पांच रूपये दे देता हूं। शायद मान जाये और किसी से न कहे!''प्रेमिका ने तुरंत टोका - ''पांच रूपये क्यों ? यह काम तो वह शुरू से ही दो रूपये में करता आ रहा है!''


प्रेमी : यदि मैं तुम्हें ''किस'' कर लूं तो तुम मुझसे क्या कहोगी ? प्रेमिका : एक ऐसा चोर जो पूरी कार चुरा सकता था पर सिर्फ टायर चुराने पर ही संतोष कर गया!


एक प्रसिध्द लेखक ने एक बार अपने भाषण में कहा - मेरा बचपन बहुत ही गरीबी में बीता । हम लोग इतने गरीब थे कि घर की सुरक्षा के लिए एक कुत्ता भी नहीं पाल सकते थे। इसलिए रात के समय जब भी कोई आहट होती हमें स्वयं ही भौंकना पड़ता था ..... ।


एक कंपनी के मैनेजर ने अत्यंत शिष्ट स्वर में एक कर्मचारी से कहा - क्षमा करना सुरेश, मैं तुम्हें सोते से कदापि न जगाता, अगर यह बात अत्यन्त महत्वपूर्ण न होती। तुम्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाता है .....


मेजबान टीम का कप्तान अम्पायर को समझा रहा था - आप इस मैच के अम्पायर हैं। वैसे तो आपसे ईमानदारी की आशा करता हूं, पर आपको जानकारी के लिए बता दूं कि मैदान के साथ वाली इमारत अस्पताल है। दूसरी तरफ नदी बह रही है जिसमें गिरने के बाद कोई नहीं बचा है और इस मैदान में आज तक मेरी टीम कोई मैच नहीं हारी है।



पत्नी द्वारा फोन पर आधा घंटा बात करके फोन रख देने पर पति ने हैरत से पूछा - क्या हुआ ? आज तो तुमने फोन बड़ी जल्दी रख दिया ? तुम्हारी बातें तो बड़ी लम्बी चलती हैं।
पत्नी ने उदास भाव से कहा - क्या करूं, रांग नम्बर था ....



संता रात को सोते समय कमरे में दो गिलास रखकर सोता है। एक पानी से भरा हुआ और दूसरा खाली। क्योंकि उसे यह नहीं पता होता कि रात में प्यास लगेगी या नहीं ?



मरीज : डॉक्टर साहब, क्या कोई ऐसी दवाई नहीं बनी है कि मैं मर भी जाऊं तो बाद में जीवित हो जाऊं ?
डॉक्टर : दवाई तो नहीं बनी है, पर आप एकता कपूर से कान्टेक्ट कर सकते हैं ।



संता हवाईजहाज में सफर कर रहा था। एयरहोस्टेस ने मुस्कुराकर उसका अभिवादन किया। अभिवादन का प्रत्युत्तर देते हुए संता ने कहा - आपकी शक्ल मेरी बीबी से काफी मिलती है। इस बात पर एयरहोस्टेस ने उसे एक तमाचा जड़ दिया। गाल सहलाते हुए संता ने कहा - शक्ल ही नहीं, आदत भी मिलती है ....


संता की बीबी : सुनो जी, कल रात नींद में तुम मुझे गालियां दे रहे थे ।संता : यह तुम्हारी गलतफहमी है । बीबी : कैसी गलतफहमी ? संता : यही कि मैं नींद में था .....


एक सुबह बॉस अपने नियत समय से पहले ही ऑफिस पहुंच गए तो पाया कि मैनेजर उनकी सेक्रेटरी का चुम्बन ले रहा है। बॉस ने उसे डांटते हुए कहा - क्या मैं तुम्हें यह सब करने की तनख्वाह देता हूं ?मैनेजर ने जवाब दिया - नहीं सर, यह सब तो मैं फ्री ऑफ चार्ज करता हूं ....



संता - भाईसाहब, टाइम क्या हुआ ? राहगीर - सात बजकर पच्चीस मिनट । संता - स्साला .... सुबह से पूछ रहा हूं, हर कोई अलग-अलग टाइम बता रहा है .....


कॉमर्स के प्रोफेसर ने अपने विद्यार्थी से पूछा - व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने का सबसे भरोसेमंद स्रोत कौन सा है ? विद्यार्थी - बीबी के पिताजी यानी ससुर साहब ......


पत्नी - तुम्हें कुछ याद भी रहता है ? जानते हो आज हमारी शादी की सालगिरह है ।पति - ओह, मैं सचमुच भूल गया था। आओ, दो मिनट का मौन धारण करते हैं ....


पिता - बेटा, तुम्हें कैसी बीबी चाहिए ?
बेटा - पापा, मुझे चांद जैसी बीबी चाहिए, जो रात को आए और सुबह चली जाए .....



प्रश्न - कुत्ते शादी क्यों नहीं करते हैं ?
उत्तर - क्योंकि वे पहले ही कुत्ते की जिंदगी जी रहे होते हैं ....




संता - देख, देख, वो लड़की मेरी तरफ देखकर मुस्कुरा रही थी।
बंता - अबे सिर्फ मुस्कुरा ही तो रही है। पता है जब मैंने पहली बार तेरी शकल देखी थी तो तीन दिन तक अपनी हंसी रोक नहीं पाया था .....




संता साइकिल पर बाजार जा रहा था। रास्ते में उसने एक लड़की को टक्कर मार दी।
लड़की चिल्लाई - घण्टी नहीं मार सकता था क्या ....... ?
संता रुआंसा होकर बोला - पूरी साइकिल तो मार दी, अब घण्टी क्या अलग से मारूं ....?



साहूकार : संता, जब भी मैं तुम्हें देखता हूं मुझे बंता की याद आ जाती है। संता : पर बंता और मुझमें तो कोई समानता है नहीं ! साहूकार : है क्यों नहीं ? तुम दोनों ने ही मुझसे सौ-सौ रुपये उधार ले रखे हैं ....



प्रेमी : मैं तुम्हारी चिट्ठियों पर लगे डाकटिकटों को चूमना नहीं भूलता क्योंकि उनमें तुम्हारे होंठों का स्पर्श शामिल रहता है।
प्रेमिका : ओह, लेकिन डाकटिकटों को चिपकाने का काम तो मेरी बूढ़ी नौकरानी किया करती है .....




संता - मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं ।
लड़की - पर मैं तुमसे बड़ी हूं। पूरे एक साल ....
संता - कोई बात नहीं । मैं एक साल बाद शादी कर लूंगा ......




संता सड़क पर जा रहा था कि तभी एक चिड़िया उसके सिर पर बीट करके उड़ गई।
रूमाल से सिर साफ करते हुए संता बोला - भगवान का लाख लाख शुक्र है कि उसने गाय भैंसों को उड़ने के लायक नहीं बनाया .....




संता - स्कूलों के पास तो बोर्ड लगा है कि गाड़ी धीमे चलाएं पर गर्ल्स कॉलेज के पास ऐसा कोई बोर्ड क्यों नहीं लगा है ?
बंता - क्योंकि सबको पता है कि वहां तो गाड़ी धीमी हो ही जाएगी ....




ईमानदार नेता कौन होता है ?
वह जिसे एक बार खरीद लिया जाए तो फिर खरीदा हुआ ही रहे .......

No comments: